Breakup Ke Baad Kya Kare – Breakup Ke Baad Khush Kaise Rahe

दोस्तों, Breakup Ke Baad Kya Kare के इस पोस्ट में हम देखेंगे कि हमे ब्रेकअप के बाद क्या करना चाहिए, और ब्रेकअप के बाद क्या नहीं करना चाहिए। प्यार एक ख़ूबसूरत एहसास है लेकिन Breakup भी इसके साथ ही जुड़ा हुआ रहता है. लेकिन Breakup ke baad ज़िन्दगी आसान नहीं रहती।

Breakup Ke Baad Kya Kare जानने से पहले हमें ये जान लेना चाहिए कि Breakup kya hai?

दोस्तों, Breakup kya hota hai को ऐसे समझें कि, Breakup प्यार के सफ़र में आने वाले एक मोड़ से ज्यादा और कुछ भी नहीं और अगर प्यार में आप ही ब्रेकअप से गुज़र रहे हैं, तो इसे कहे दिल से स्वीकार करने में ही समझदारी है।

Breakup Ke Baad Kya Kare
Breakup Ke Baad Kya Kare

मैं इस बात को अच्छी तरह समझता हों कि कोई भी ब्रेकअप आसान नहीं होता और खासकर उन लोगों के लिए जिन्होंने टूट कर प्यार किया हो अपने Ex को।

मगर ज़िन्दगी तो चलने का नाम है दोस्त, ज़िन्दगी कहाँ रूकती है किसी के लिए? तो आपको भी अपनी ज़िन्दगी के सफ़र को आगे बढाने का पूरा हक़ है और वो भी ख़ुशी ख़ुशी।

वाजिबन ये सवाल कि breakup ke baad khush kaise rahe एक मुश्किल सा सवाल ज़रूर है मगर इसका जवाब भी हमारे ही पास रहता है।

Breakup ke baad kya kare

ब्रेकअप होने के बाद
Breakup ke baad khush kaise rahe

Breakup के दर्द से मैं भी गुज़रा हूँ और मुझे पता है कि, दिल और दिमाग की क्या हालात होती है किसी ब्रेकअप के बाद. इसलिए मैं अपने तजुर्बों से आपको अच्छी तरह से समझा सकता हूँ कि, ब्रेकअप के बाद क्या करे और ब्रेकअप से कैसे संभलें।

ब्रेकअप के दर्द से बाहर कैसे निकले, इस बात को समझने और जानने के लिए ये पोस्ट पूरा पढ़ें, मैं यकीन दिलाता हूँ कि, ब्रेकअप के दर्द से आप अच्छी तरह बाहर आ पाएंगे। 

तो आईये देखते और समझते हैं कुछ बेहद संजीदा और महत्वपूर्ण बातें, ब्रेकअप होने के बाद, ब्रेकअप के दर्द से उबरने के लिए. ये चीजें आपके इए जानना बेहद आवश्यक हैं।

क्यूंकि अक्सर ब्रेकअप के बाद लोगों को ये सवाल तंग करता है कि, मेरा ब्रेकअप हो गया मैं क्या करूं? इस सवाल का जवाब पाने से पहले ही बहोत सारे लोग हताश और निराश हो जाते हैं। उन्हें ऐसा लगता है, जैसे उनकी ज़िन्दगी ही ख़त्म ह चुकी हो। मगर ऐसा नहीं है। 

मैं अपने पहले के पोस्ट में ही बता चुका हूँ कि प्यार क्या है, और जो इंसान वाकई आपको प्यार करता है, वो आपको कभी छोड़कर नहीं जाएगा ब्रेकअप करके।  मगर ये भी सच है कि, कुछ चीज़ों पर हमारा ज़ोर नहीं चलता और वो हो के रहती है, ब्रेकअप को भी उनही चीज़ों में से एक समझिये।

Breakup ke baad kya karna chahie

सबसे पहले हमें ये स्वीकार करना पड़ेगा कि ब्रेकअप हो चुका है और ज़िन्दगी यहाँ रुकने वाली नहीं है।  आम तौर पे ब्रेकअप के दर्द से ज्यादा दर्द इंसान को ये होता है, कि जिसने उसको छोड़ा “वो जीत गया/गयी”. यहाँ उसकी/उसका जीत उतना मायने नहीं रखती जितनी की अपनी हार हमे खटकती है।

मगर दरअसल ऐसा होता नहीं है. Breakupup कोई हार या जीत का खेल नहीं होता. जब आप किसी से प्यार करते हैं और बदले में आपको उनका भी प्यार मिलता है, तो क्या आप उन्हे “जीत” लेते हैं? नहीं न? तो फिर उन्हे खो देने पर आपकी हार भी नहीं होती.
अगर आप इस जीत या हार को ब्रेकअप के बाद नहीं सोचते तो आप बधाई के पात्र हैं।

किसी ब्रेकअप के 100 कारण हो सकते हैं, और कोई भी ब्रेकअप बिना किसी वजह के नहीं होता. तो अगर वो वजह आप ये Ex एक रिश्ते में रहते हुए ठीक न कर सके, और अगर उन वजहों से साथ आगे चलने में परेशानी हो रही थी तो ये अच्छा है कि ब्रेकअप होने से आपकी आगे की ज़िन्दगी में और ढेर सारे बुरे तजुर्बे आने से बच गयें।

ज़रा सोचिये अगर वो वजहें वहीँ के वहीँ रहतीं और आपका ब्रेकअप न हुआ होता, तो फिर आप दोनों का रिश्ता दिन ब दिन सिर्फ बिगड़ता जाता और प्यार तो छोडिये सांस लेना भी मुश्किल हो जाता ऐसे रिश्तों में।

दरअसल हमारी आज की ज़िन्दगी सोशल मीडिया से इतनी बुरी तरह प्रभावित है और इसका इतना गहरा खामियाजा भुगतना पड़ता है. बहोत बार लोग अपने दर्द से कम और सोशल मीडिया की वजह से दर्द को ज्यादा महसूस करते हैं।

Breakup ke baad kaise khush rahe

ब्रेकअप के बाद लड़के क्या करते है
ब्रेकअप होने के बाद

जब हम किसी को हम प्यार करते हैं, तो उन्हे ब्रेकअप के बाद भी भूलना आसान नहीं होता है।  जानते है आप कि हम क्यों नहीं भूल सकते हैं उन्हें ? सिर्फ इसलिए कि उनकी कई यादें हमें उनसे जोड़ के रखती हैं. इसलिए किसी रिश्ते का टूटने का दर्द उनको ज्यादा होता है जो भावनात्मक तौर पे ज्यादा जुदा हुआ हो।

दिल के सच्चे लोगों के साथ ऐसा होना स्वाभाविक है। और ब्रेकअप का सबसे ज्यादा खामियाज़ा भी ऐसे भले लोग ही उठाते हैं। 

अगर आप आज भी ब्रेकअप के बाद अपने Ex के बारे में सोचते हैं तो ये एक बेहद ही खतरनाक समस्या है आपके लिए और आपको ख़ुद ही इसका इलाज करना पड़ेगा।

किसी भी ब्रेकअप के बाद हमे जो चीज़ें सबसे ज्यादा चोट पहुंचाती है वो हैं “यादें”. और इन्ही यादों से दूर जाकर ही हम एक स्वस्थ और खुशहाल ज़िन्दगी की फिर से शुरुआत कर सकते हैं।

बहोत सारे लोग अपने ब्रेकअप के बाद क्या करें समझ और जान नहीं पातें हैं और अपनी ज़िन्दगी को मुश्किल बना लेते हैं। 

Breakup के बाद अपना मानसिक संतुलन बनाये रखना सबसे ज़रूरी होता है, और आपकी दृढ इच्छाशक्ति का भी तगड़ा इम्तिहान होता है इस दौर में। 

इसिलए ब्रेकअप के बाद आपको न सिर्फ अपने Ex को पूरी तरह से भूलने के लिए क़दम उठाने पड़ेंगे बल्कि अपनी ननई ज़िन्दगी के लिए नए सपने और नयी दिशा भी तय करने होंगे।  Positivity ही आपके लिए सबसे उत्तम उपाय है. नकारत्मक सोचों से दूर रहें और अच्छा सोचें।

आर आप इन 9 Tips को दिल से follow करेंगे तो ब्रेकअप के बाद के दर्द से आपको उभरने में ज्यादा वक़्त नहीं लगेगा।

तो आईये देखते है ये शानदार सुलझे हुए 9 टिप्स On Breakup Ke Baad Kya Kare

Breakup Ke Baad Kya Kare

Break Up Ke Baad Kya Kare
ब्रेकअप के बाद क्या करना चाहिए

1. सकारात्मक सोच अपनाए: Breakup के बाद एक दिन आपको जितना रोना हो, रो लें. अपने आंसुओं और अपनी आँखों को पूरा एक दिन दें रोने के लिए।

मगर उस दिन के बाद फिर कभी न रोयें. अब आगे की तरफ देखें और अपनी सारी सकारात्मकता को इकठ्ठा करें. मुस्कुराना सेहत के लिया अच्छा होता है, ये तो आप जानते ही हैं, अपने चेहरे पर हमेशा मुस्कराहट रक्खें. अपने विचारों को एक नयी सोच देकर अपनी उर्जा को एक सफल दिशा दें और पुरानी बातों की तरफ भूल कर भी न देखे या सोचें।

आपका पुरानी चीज़ों को याद करना और पुरानी बातों के बारे में किसी से बात करना या सोचना आपका कोई हित नहीं करेगा। आप जिस आग में जा चुके हैं, वहां पानी डालके आगे बढ़ने में ही समझदारी है।

Sad Songs, ग़ज़ल और शायरी जैसी अभिव्यक्तियों से दूर रहें। कॉमेडी फिल्म्स और कॉमेडी सीरियल्स ज़्यादा देखने की कोशिश करें।

2. कोई पालतू जानवर पालें: एक प्यारी सी बिल्ली या एक प्यारा सा पप्पी न सिर्फ आपके ध्यान को बंटाने में आपकी मदद करेगा बल्कि आप उनके निश्छल प्यार और उनकी अदाओं के इतने मुरीद बन जायेंगे कि आपको उनमे ज़िन्दगी की वो खुशियाँ दिखेंगी जो आपने शायद पहले न देखी होंगी।

फिर चाहे वो बिल्ली हो या एक डॉगी, वो हमेशा आपके साथ रहकर आपका मन ठीक करेंगे, और आपको कभी उदास नहीं होने देंगे। 

Breakup ke baad, breakup ke baad kya kare
ब्रेकअप के बाद खुश कैसे रहें

3. रिश्तेदार और दोस्तों के साथ ज्यादा वक़्त गुजारें: जब आप एक Relationship में होते हो तो बहोत बार आप अपने अच्छे और करीबी दोस्तों और रिश्तेदारों से मिलना जुलना लगभग भूल जाते हो क्यूंकि आपका सारा ध्यान Relationship पे होता है.।

BreakUp Ke Baad Kya Kare, brekup ke bad, ब्रेकअप के बाद लड़के क्या करते है
BreakUp Ke Baad Kya Kare

मगर, ये वो लोग होते हैं जो सच में आपकी परवाह और आपके लिए फिक्रमंद रहते हैं. अगर आपका ब्रेकअप हो चुका है तो अपने रिश्तेदार और दोस्तों के साथ वक़्त गुजारना शुरू कीजिये।  आपको उनका साथ न सिर्फ अच्छा लगेगा बल्कि ये अच्छा वक़्त आपको पुरानी यादों से दूर ले जाएगा और आपको सुकून दिलाएगा।

ब्रेकअप के बाद क्या करना चाहिए? BreakUp Ke Baad Kya Kare


4. Social Media से दूर रहें:
जब तक आप पूरी तरह से ब्रेकअप के दर्द से उबर न जाएँ फेसबुक वगैरह से दूर रहें. फेसबुक जब नहीं था, ज़िन्दगी उस वक़्त भी थी और बेहतर थी, इस बात को समझें और सोशल मीडिया के साए से भी दूर रहें।

breakup ke baad khushi, breakup ke baad kya kare
Breakup Ke Baad Khushi

अगर आप सोशल मीडिया पर एक्टिव रहेंगे तो न सिर्फ अपने Ex के बारे में जानना चाहेंगे बल्कि अपनी मनोदशा भी उसे और दुनिया को बताना चाहेंगे. और ये दोनों बातें आपके लिए ठीक नहीं होंगी. 

हमें हमारे दर्द को ख़ुद तक रखना चाहिए, लोगों के सामने लाकर हम सिर्फ हंसी और मज़ाक के पात्र ही बन सकते हैं. यकीन मानें कि, किसी को कोई फर्क नहीं पड़ता आपके ब्रेकअप या नए रिश्ते से। 

इसलिए अपनी निजी बातों को सोशल मीडिया पे डाल के कुछ हासिल नहीं कर पायेंगे आप। हाँ, परेशानियां ज़रूर बढ़ सकती हाँ आपकी।

इससे बचें।

5. अपने Ex को ब्लाक करें: ब्रेकअप होने के बाद अपने Ex का फ़ोन नंबर हो या आपके सोशल मीडिया पे उससे कनेक्शन, हर जगह उसे ब्लाक कर दें ताकि न वो आपको Contact कर सके और न ही आपके मन में उसके बारे में कुछ जानने की जिज्ञासा उठे।

Attitude Quotes For Girls

अपने Ex के दोस्तों से भी दूरी बना के रक्खें, क्यूंकि अगर आप उनसे मिलना जुलना जारी रखेंगे, तो आप अपने Ex को भूल नहीं पाएंगे। 

6. अपने Ex की निशानियों को मिटा दें: कोई भी चीज़ जो आपको आपके Ex की याद दिला सकती है, जैसे उनका कोई गिफ्ट, उनके साथ की कोई फोटो और उनके फोटो, उनके WhatsApp Chat , उनकी दी हुई कोई भी चीज़, हर ऐसी चीज़ को कूड़ेदान में डालें और इत्मीनान की गहरी सांस लें।

Breakup Ke Baad Kya Kare, breakup ke bad, ब्रेकअप के बाद लड़के क्या करते है
ब्रेकअप के बाद क्या करें

आप एक नयी ज़िन्दगी की शुरुआत करने जा रहे हैं और नयी शुरुआत पुरानी और बुरी यादों के साथ शुरू नहीं होती।

7. बाहर का एक ट्रिप प्लान करें: अब जबकि आपके पास आपके अपने लिए काफी वक़्त है, आप किसी नयी या अपनी पसंदीदा जगह की एक Trip प्लान करके घुमने जाएँ।

ब्रेकअप के बाद क्या करें
ब्रेकअप के बाद अच्छा वक़्त गुजारें

प्रकृति के पास जाकर हर चीज़ साफ़ और खुली दिखती है।  एक नया मौका मिलता है बहोत कुछ अच्छा सोचने को. और आपको इसकी अभी सख्त ज़रुरत है. चाहे तो दोस्तों के साथ या घरवालों के साथ कहीं से घूम आयें।

8.अपने आप को पूरा वक़्त दें : किसी ब्रेकअप के बाद अपने Ex को एक नए पार्टनर के साथ देखकर , बहोत सारे लोग ख़ुद भी किसी नए रिश्ते में जुड़ना चाहते हैं ताकि वो अपने Ex को दिखा सकें कि वो भी खुश हैं किसी और के साथ।

ये भी पढ़ें Ladki Dhokha Kab Deti Hai?

ऐसी गलती बिलकुल न करें. ब्रेकअप के बाद अपने आप को वक़्त दीजिये और ठन्डे दिमाग से आगे की सोचिये. आप खुशियाँ अपने लिए ढूंढ रहे हैं किसी को दिखने के लिए नहीं इसलिए किसी नए रिश्ते को शुरू करने में जल्दबाजी न करें।

9. कोई नया शौक शुरू करें: आप अपने खली वक़्त को किसी नए शौक, जैसे पेंटिंग, बागवानी, कोई नया स्पोर्ट्स, कुकिंग क्लासेज या संगीत आदि सिखने में लगा सकते हैं।  आप अपने सुविधा के अनुसार और अपनी रूचि के अनुसार नए शौक की शुरुआत पुरे मन से करें।

ब्रेकअप कैसे संभालें
ब्रेकअप से कैसे उबरें

ये न सिर्फ आपके व्यक्तित्व क निखारेगा बल्कि आपको एक Positive Thoughts की तरफ भी ले जाएगा. याद रक्खें Positivity से आप बहोत साड़ी परेशानियों से दूर जा सकते हैं।

My final words on Breakup Ke Baad Kya Kare

कोई भी ब्रेकअप और उसके बाद कि ज़िन्दगी आसन नहीं होती मगर क्यूंकि जीना हमे ही है उसके बाद भी इसलिए कोशिशें भी हमें ही करनी पड़ेगी। 

मुझे पूरी उम्मीद है कि Breakup Ke Baad Kya Kare के इस पोस्ट से आपको अपनी ज़िन्दगी सामान्य करने में काफी मदद मिलेगी और आप खुशियों से भरी एक नयी दुनिया के दरवाज़े खोलकर खुशियों को गले लगा पायेंगे। 

अपना कोई सुझाव या अपननी राय कमेंट्स बॉक्स के जरिये मुझे बता सकते हैं. मैं निश्चित तौर पे आपको जवाब दूँगा.

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *