Interesting Facts About Aishwarya Rai In Hindi

Interesting Facts About Aishwarya Rai In Hindi : ऐश्वर्या राय बच्चन को अगर सुंदरता की देवी कहा जाय, तो किसी को भी ये बात अतिश्योक्ति नहीं लगेगी।

आज Interesting Facts About Aishwarya Rai In Hindi के इस पोस्ट में चलिए जानते हैं खूबसूरती औरर  प्रतिभा में बेमिसाल Aishwarya Rai की कुछ अनजानी बातें।

Interesting Facts About Aishwarya Rai In Hindi

Interesting Facts About Aishwarya Rai In Hindi
Interesting Facts About Aishwarya Rai In Hindi

कर्नाटक के मैंगलूर में 1 नवम्बर 1973 को पैदा हुई  ऐश्वर्या राय की जीवनी किसी परी कथा से मिलती जुलती ही लगती है।

एक साधारण मध्यम वर्गीय घर में पैदा होकर महज़ 21 साल की उम्र में मिस वर्ल्ड का खिताब जितना, और उसके बाद दुनिया भर के लोगो को अपना दीवाना बना लेना, सुपर हिट फ़िल्में एक सफल अभिनेत्री एक आदर्श घर की आदर्श बहू, हॉलीवुड में भी सफलता अर्जित करना।, ये सब परी कथा की तरह ही तो है।

Aishwarya Rai की ज़िन्दगी के बहोत सारे ऐसे रोचक पहलू हैं जो आज भी बहोत सारे लोग नहीं जानते। आईये देखते है कुछ ऐसे ही रोचक तथ्य ऐश्वर्या राय के इस पोस्ट में।

Aishwarya Rai ने अपनी ज़िन्दगी का जब पहला विज्ञापन किया था उस वक़्त वो क्लास  9th में पढ़ती थीं। ये Ad कैमलिन पैंसिल के लिए था। मेडिसिन के क्षेत्र में अपना करियर बनाने की आकांक्षा रखने वाली ऐश्वर्या को उनकी खूबसूरती की वजह से मॉडलिंग  बहोत सारे ऑफर मिलते रहते थे, इसी कारण से उन्हें अपनी पढाई बीच में ही रोक देनी पड़ी थी।

ऐश्वर्या राय ने मुंबई में Rachana Sansad Academy of Architecture से आर्किटेक्चर की पढाई बीच में ही छोड़कर मॉडलिंग में काम करना शुरू कर दिया था। 1993 में उनकी पेप्सी की सुपर हिट Ad Aamir Khan के साथ आई थी। और एक साल बाद ही वो मिस वर्ल्ड होनी गयी थीं।

Aishwarya Rai  ऐसी पहली मॉडल थी जिन्होंने उस वक़्त दो प्र्रतिद्वन्दी कपंनियों के लिए Ad किया था। जी हाँ, उन्होंने पेप्सी के बाद कोका कोला के लियए भी विज्ञापन किया था और दोनों Ad सुपर हिट हुए थे।

Facts About Aishwarya Rai In Hindi

Facts About Aishwarya Rai In Hindi
Facts About Aishwarya Rai In Hindi

एक सफल मॉडल होने के बावजूद उन्हें मुंबई फिल्म इंडस्ट्री में काम नहीं मिल रहा था। उस वक़्त उन्हें साउथ की फिल्मो के ऑफर आते थे। और उनकी पहली फिल्म एक साउथ इंडियन फिम “इरुवर” थी। ये फिल्म 1997 में आयी थी।

ऐशर्य को साउथ के फिल्मों के ऑफर मिस वर्ल्ड बनने के पहले से ही आने शुरू हो गए थे।

मिस वर्ल्ड बनने से पहले ऐश्वर्या राय को कुछ टीवी प्रोग्राम्स में रिजेक्ट कर दिया गया था। यही नहीं उन्हें टीवी में बतौर डबिंग आर्टिस्ट भी रिजेक्ट कर दिया गया था।

दो मिनट ठहर के ज़रा उन्की भी सोचिये जिन्होने ऐश को रिजेक्ट किया था और उनके ऊपर क्या बीती होगी, जब ऐश मिस वर्र्ल्ड बनीं, और आज भी क्या बीतती होगी?

ये भी पढ़ें Interesting Facts About Abhishek Bachchan 

Aishwarya Rai मिस वर्ल्ड की वोटिंग में दो बार, 2000 और 2010 में सबसे खूबसूरत महिला चुनी गयी थीं।

ऐश्‍वर्या बॉलिवुड की पहली ऐक्‍ट्रेस हैं जिनका वैक्‍स स्‍टैच्‍यू लंदन के मैडम तुसाद में लगाया गया था। ( जानन्ते हैं, पहली वैक्‍स स्‍टैच्‍यू, किसकी थी? अमिताभ बच्चन की)

फिल्म Raja Hindustani, उनकी पहली हिंदी फिल्म हो सकती थी मगर किसी कारणवश ये फिल्म उनके हाथ नहीं आई।

Cannes Film Festival jury में शामिल होने वाली ऐश्वर्या पहली भारतीय अभिनत्री/अभिनेता थी। ये सम्मान उन्हें 2003 में मिला था।

रोचक तथ्य ऐश्वर्या राय के 

रोचक तथ्य ऐश्वर्या राय के 
रोचक तथ्य ऐश्वर्या राय के

ओप्रा विन्फ्री के शो में जाने वाली ऐश्वर्या प्रथम भारतीय महिला या पुरुष हैं। उनसे पहले ये सम्मान किसी और को नहीं मिला था।

Aishwarya Rai  अपने घरवालों के द्वारा Gullu  नाम से पुकारी जाती हैं।

Aishwarya Rai ब्रैड पिट के साथ फिल्म Troy करने से मना कर दिय्या था।

2006 में भारत में आयोजित, अमेरिकी राष्ट्रपति जोर्ज बुश के एक इवेंट में लंच के लिए निमंत्रित होने के बावजूद ऐश नहीं शामिल नहीं हुई थी उसमें।

2005 में ऐश्‍वर्या की खूबसूरती से प्रेरित होकर ब्रिटेन में बार्बी डॉल का लिमिटेड एडिशन लॉन्‍च किया गया था। सारा स्टॉक तीन घंटे के भीतर बिक गया था।

2005 में ही नीदरलैंड के मशहूर Keukenhof garden में एक ख़ास किस्म के ट्यूलिप फूल का नाम ऐश के ऊपर रखा गया।  उस वक़्त Netherlands board of tourism के मैनेजिंग डायरेक्टर रहे Hans Van Driem, का कहना था कि ये ट्यूलिप फूल ऐश्वर्या की खूबसूरती को समर्पित है।

ऐश्वर्या अरोमाथेरपी काफी पसंद करती हैं। और किसी भी लम्बे टूर के बाद अरोमाथेरपी से आराम लेना पसंद करती हैं।

किसी भी फंक्शन या अवार्ड शोज में ऐश्वर्या हमेशा अपनी बेटी  आराध्या के साथ जाती हैं और उनका हाथ पकडे रहती हैं।

आशा करता हूँ ये तमाम Interesting Facts About Aishwarya Rai In Hindi आपको अच्छी लगी होगी, कृपया करके पोस्ट को शेयर ज़रूर करें अपने दोस्तों के साथ। 

जल्दी मुलाक़ात होगी, अपना ख्याल रक्खें और अपने घरवालों का भी। 

नमस्ते! 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.