Kajol Aur Ajay Devgan Ki True Love Story

Kajol Aur Ajay Devgan Ki True Love Story: हमारी हिंदी फिल्मों के असली खूबसूरत जोड़ी।

Kajol Aur Ajay Devgan Ki True Love Story में कोई फूलों का गुलदस्ता नहीं, कोई  लाल गुलाब नहीं, कोई गिफ्ट नहीं, बस सच्चा और गहरा प्यार रहा दोनों के बीच। और इसी गहरे प्यार ने दोनों को हमेशा एक दूसरे से बाँध के रक्खा।

उन्होंने कभी एक दूसरे को ‘ आई लव यू ‘ नहीं कहा, और मीडिया की चकाचौंध या किसी बॉलीवुड शोशेबाजी से दूर रहकर एक खुशहाल परिवार का निर्माण किया।

Kajol Aur Ajay Devgan Ki True Love Story
Kajol Aur Ajay Devgan Ki True Love Story

Kajol Aur Ajay Devgan Ki True Love Story

अजय देवगन और काजोल की लव ट्रू  स्टोरीः अजय देवगन पहली मुलाकात में, काजोल को पसंद नहीं आये थे। अपनी पहली मुलाकात से पहले दोनों ने ही अलग-अलग लोगों को डेट किया था।

इन दोनों की पहली मुलाकात 1995 में आई फिल्म Hulchul के सेट्स पर हुई थी। इस फिल्म के लिए काजोल डायरेक्टर की पहली पसंद नहीं थीं। मगर अभिनेता दिव्या भारती की अचानक मौत से काजोल को सेट्स पर आखिरी मिनट एंट्री मिली और वहां उनकी मुलाकात अजय देवगन से हुई।

यह सिर्फ सरासर संयोग था कि इस फिल्म के लिए शूटिंग के दौरान काजोल, अजय से मिली और वो उन्हें बिलकुल पसंद नहीं आये। बाद में काजोल ने अपने इंटरव्यू में कहा था कि वह अजय को कभी पसंद नहीं करती थी और कैसे वह हमेशा कोने में सिगरेट पीते हुए बैठे पाए जाते थे ।

हंसमुख स्वभाव की होने के नाते काजोल को अंतर्मुखी और सीरियस रहने वाले अजय देवगन पसंद नहीं आये थे। जहाँ काजोल सबके साथ हंस के मस्ती मज़ाक किया करती थी यही अजय देवगन अपने सीरियस मूड के साथ सेट पर सिर्फ काम करने में यकीन करते थे।

न तो काजोल और न ही अजय को एहसास हुआ लेकिन सेट्स पर उनके लिए चीजें बदलने लगीं । जैसे ही उन्होंने एक साथ ज्यादा सीन के लिए शूटिंग की, वे अच्छे दोस्त बन गए ।

दोनों के बीच बॉन्डिंग मजबूत हुई। इतना कि काजोल ने उनसे रिलेशनशिप की सलाह लेनी शुरू कर दी। दोनों Hulchul के लिए शूटिंग के दौरान जिंदगी में दूसरे व्यक्तियों को डेट कर रहे थे ।

Kajol Aur Ajay Devgan Ki True Love Story
Kajol Aur Ajay Devgan Ki True Love Story

ये दोनों रिश्ते ज्यादा समय तक नहीं टिक सके और जब अजय और काजोल अपनी अगली फिल्म के सेट्स पर मिले तो दोनों के बीच कुछ बदल गया ।

उनकी दोस्ती, एक दूसरे को चुपचाप देखने और शर्मीली मुस्कराहट के आदान-प्रदान में बदल गई । काजोल और अजय ने एक-दूसरे को डेट करना शुरू किया और अपने कुछ दोस्तों और इंडस्ट्री के लोगों को छोड़कर अगले चार साल तक सभी के साथ अपने रिश्ते को छिपाये रखा।

अजय देवगन और काजोल का प्यार पहली नजर का प्यार नहीं था।, लेकिन एक बार उन्होंने साथ रहने का फैसला किया तो उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा ।

काजोल और अजय देवगन की ट्रू लव स्टोरी 

अपनी फिल्म कुछ कुछ होता है (१९९८) की शूटिंग के दौरान काजोल का एक एक्सीडेंट हुआ था जिसके बाद उन्हें कम समय की भूलने की बीमारी का सामना करना पड़ा और उन्हें कुछ भी याद नहीं आ सका।

इसके बाद जब फिल्म के डायरेक्टर करण जौहर और को-स्टार शाहरुख खान ने अजय को फोन किया और उन्हें काजोल से बात करने के लिए कहा । जिस पल उसने फोन पर अजय की आवाज सुनी, वह बेहतर महसूस करने लगी । ऐसा ही उनकी केमिस्ट्री का जादू था।

Kajol Aur Ajay Devgan
Kajol Aur Ajay Devgan

अगले साल फरवरी में ही काजोल की फिल्म सुपर हिट होने के ठीक तीन महीने बाद उन्होंने और अजय ने बिना किसी शोशा के शादी करने का फैसला किया। दोनों ने पारंपरिक महाराष्ट्रीयन विवाह समारोह में परिणय सूत्र में बांध गए।

अजय देवगन के घरवाले तैयार थे मगर काजोल के पिताजी को ये रिश्ता मंज़ूर नहीं था, उन्होंने काजोल से 4 दिनों तक बात नहीं की थी , इसके बावजूद काजोल शादी करने पर डटी रहीं, आखिर में उनके पिताजी को मानना पड़ा।

Best Laptops Below Rs 40000

अजय के आवास की छत पर निजी समारोह का आयोजन किया गया था और इसमें केवल कुछ करीबी दोस्त और परिवार के सदस्य ही शामिल हुए थे । काजोल ने सिंपल ग्रीन सिल्क की साड़ी पहन रखी थी जबकि अजय ने व्हाइट शेरवानी पहनी थी ।

काजोल और अजय देवगन की ट्रू लव स्टोरी 
Kajol Aur Ajay Devgan Ki True Love Story

कोई एक्ट्रा ड्रामा नहीं, कोई दिखावा नहीं , कुछ नहीं। यह एक छोटी सी शादी थी जहां रस्में की गईं और काजोल-अजय ने सुख-दुख में हमेशा के लिए एक-दूसरे के साथ रहने की कसम खाई ।

Kajol Aur Ajay Devgan Ki Love Story

बाद में जब तस्वीरें लीक हो गईं तो पुरे बॉलीवुड में तहलका मच गया था । कोई भी विश्वास नहीं कर पा रहा  था कि दो एक्टर्स जो अपने करियर के टॉप पर थे, वे बिना किसी मीडिया की चकाचौंध के शादी करने का फैसला करेंगे ।

बाद में एक इंटरव्यू में अजय ने अपनी शादी के आसपास के मूड को बेहतरीन तरीके से बताया था। उन्होंने कहा, “हम दोस्त बन गए, फिर एहसास हुआ कि हम एक-दूसरे को पसंद करने लगे हैं। एक दिन हमने शादी करने का फैसला किया। मैं अपनी शादी से बड़ा मुद्दा नहीं बनाना चाहता  था,  तो, मैं अपने बेडरूम से बाहर आया, मेरी छत पर शादी कर ली, मेरे बेडरूम में वापस चला गया”।

अजय और काजोल दोनों ही फिल्मी परिवारों में पले-बढ़े हैं। और दोनों का स्टारडम और दोनों का फ़िल्मी करयिर भी उस वक़्त बहोत ऊंचाइयों पर था।

Kajol Aur Ajay
Kajol Aur Ajay Devgan Ki True Love Story

इन दोनों ने कही भी अपने रिश्तों को लेकर कोई दिखावा नहीं किया, कोई ड्रामेबाजी नहीं की बस एक दूसरे के प्यार में हमेशा मजबूती से बंधे रहें। और यही सबसे ज़्यादा महत्वपूर्ण था।

अपने जीवन को उन्होंने हमेशा निजी रखा। उनका जीवन इतना निजी रहा कि उनकी शादी की तस्वीरें  भी मीडिया को बहोत दिनों बाद मिली।

Jeevansathi Ki Bewafai Ke Baad Kya Karen

काजोल ने शादी के बाद कुछ समय के लिए खुद को परिवार के लिए समर्पित कर दिया । वह कुछ फिल्मों में दिखाई देती रहीं थी, जो उनकी रुचि रखते हैं या अभिनेता को चुनौती देते हैं ।

अजय ने फिल्में करते रहे और एक ख़ास इमेज बना ली थी उन्होंने अपनी। एक दमदार हीरो की अपनी छवि में महारत हासिल की जो परदे पर कोई और नहीं की तरह एक्शन कर सकता था ।

आज अजय देवगन कहाँ और किस मुकाम पर है, ये ब्बताने की ज़रुरत नहीं है।

इस कपल को शादी के चार साल बाद एक बेटी का आशीर्वाद मिला । उसका नाम न्यासा रखा गया । न्यासा के पैदा होने के सात साल बाद २०१० में अजय और काजोल ने एक बेबी ब्वॉय का स्वागत किया और उसका नाम युग देवगन रखा ।

दोनों ने अपने बच्चों को मीडिया से दूर रखा है और हमेशा की तरह ध्यान है कि उन्हें स्टार बच्चों जैसा ट्रीटमेंट न मिले। न्यासा की इंस्टाग्राम प्रोफाइल आज भी प्राइवेट है।

न तो काजोल और न ही अजय ने कभी एक-दूसरे से ‘ आई लव यू ‘ कहा या एक-दूसरे को खास महसूस कराने के लिए मूव बनाए । वे दोनों जानते थे कि यह प्यार है और वे शादी करने जा रहे हैं ।

Kajol Aur Ajay Ki True Love Story

काजोल और अजय देवगन के इस प्यारे रिश्ते में कहने से ज़्यादा किया गया – ” प्यार ” और यही वो चीज़ है जिसने इस रिश्ते को आज तक इतना ख़ूबसूरत बनाये रक्खा है।

इस जोड़ी ने एक दूसरे से कभी “आई लव यू न कहकर” सिर्फ लव किया एक दूसरे को और प्यार का पालन किया और आज तक करते आये हैं, और हमेशा करते रहने आगे भी। ये बात उतनी ही सच है, जितनी ये कि, दुनिया गोल है।

रिलेशनशिप कभी आर्टिफिशियल चीजों से न तो आगे बढ़ सकती है और न ही बन सकती है, और सच्चे प्यार के लिए तोहफे, फूल, बातें, मायने नहीं रखते।

दिल को छू जाने वाली  Kajol Aur Ajay Devgan Ki True Love Story हमें यही तो बताती और सिखाती है। है न ?

अगर ये पोस्ट पसंद आयी हो तो शेयर ज़रूर करें अपने दोस्तों के साथ और अपने सोशल मीडिया एकाउंट्स पर।

आपके वक़्त का शुक्रिया ! अपना ख्याल रक्खें।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.