Ladki Dhoka Kab Deti Hai

Ladki Dhoka Kab Deti Hai – लड़कियां धोखा क्यों देती है ? इस सवाल का जवाब जानिये मेरे साथ।

आज की तारीख में, ladki dhoka kab deti hai, शायद ये मुद्दा इतना संजीदा न रहा हो, क्यूंकि हमारी तेज़ तर्रार ज़िन्दगी को हर सदमे और हर हादसे से उबरने की आदत सी हो गयी है.।

मगर ये सवाल कि, लड़की धोखा कब देती है या यूँ कहें कि कि कोई लड़की प्यार में धोखा कब देती है और लड़की धोखा क्यूँ देती है ? एक ऐसा सवाल है जो बहोतों के दिल और दिमाग में घूमता रहता है और उन्हे परेशान करता रहता है।

प्यार में धोखा किसे कहते हैं, की अगर बात करें तो ऐसी कोई बात जिसमे एक इंसान अपने पार्टनर के भरोसे को तोड़ता है, धोखा ही कहलाता है। 

Ladki Dhoka Kab Deti Hai

इस सवाल का जवाब आपको इस पोस्ट में अच्छी तरह से मिल जाएगा।

आप अगर प्यार में धोखे के शिकार हैं, तो अपने दिल को ज़रा मजबूत करके इस पोस्ट को पढ़ें और जाने कि क्या वजह हो सकती है, कि आपकी गर्लफ्रेंड ने धोखा दिया आपको।

Ladki Dhoka Kab Deti Hai?
Ladkiyan Dhoka Kyon Deti Hai

जब भी प्यार में धोखा देने की बात होती है तो हमारा समाज और ख़ुद हम भी सबसे पहले किसी लड़के या पुरूष का चेहरा अपने जेहन में लाते हैं।  क्यूंकि आमतौर पे धारणा यही बनी हुई है, कि सिर्फ लड़के ही धोखेबाज़ होते हैं।

मगर ये सच नहीं है और ये थ्योरी बाबा आदम के ज़माने की है। गएँ वो दिन जब धोखा देने के लिए सिर्फ लड़के जिम्मेदार होते थें। आज लड़कियां हर जगह लड़कों से कंधा मिलकर काम करती हैं और बराबर रहने की उनकी कोशिशें धोखा देने के मामले में भी लड़कों के बिलकुल बराबर ले आता है।

प्यार में धोखा कोई भी किसी के साथ कभी भी दे सकता है।  ऐसा इसलिए नहीं कि धोखा प्यार का एक अंग होता है, बल्कि इसलिए कि, कुछ लोग ऐसे होते हैं, जिनके लिए आप चाहे कुछ भी कर लो, अपनी पूरी ज़िन्दगी उनपे लुटा दो, अपना सबकुछ लुटा दो उनपे, फिर भी उनकी हसरतें और उनकी चाहतें नहीं मिटती, और आपका प्यार और समर्पण उनके लिए कोई मायने नहीं रखता।

किसी को धोखा देना, अपनी गलती मानना और सुधर जाना, एक बात है। और धोखा देकर गलती मानना, और फिर से धोखा देना में फर्क है। 

पहली स्तिथि में। धोखा देने वाले से किसी भी कारणवश गलती हुई और उसने उस गलती को स्वीकार करके सुधरने की कोशिशें शुरू की।  मगर दूसरी स्थिति में, धोखा देने वाला/वाली, अपनी गलती मानने के बावजूद सुधरने का कोई प्रयास नहीं करते। 

दूसरी स्थिति वाले लोग दरअसल अपने चरित्र से ही कमज़ोर और धोखेबाज़ होते हैं और इसलिए उनसे सुधरने की आशा करना व्यर्थ है। और ये लड़के या लड़की दोनों हो सकते हैं। 

धोखा खाने वाला शख्श ये सवाल कर ही सकता है कि जब धोखा ही देना था तो प्यार क्यों किया? इस सवाल का जावाब इतना भी आसान नहीं है. क्यूंकि कुछ जगह आप देखेंगे कि सारा दोष लड़की का है और कुछ जगह आप ये भी देखेंगे कि, धोखा खाने वाला भी कम जिम्मेदार नहीं।

ये वही पॉइंट है जहाँ लोग True Love और Fake Love की बातें करते हैं।

अक्सर एक सवाल बहस का मुद्दा बनता है कि प्यार में धोखा कौन देता है? जैसा कि मैंने पहले भी कहा कि प्यार में धोखा कोई भी दे सकता है, चाहे वो लड़का हो या एक लड़की, मगर किसी लड़की के धोखा देने की कुछ ख़ास वजहें होती हैं, आईये उन पॉइंट्स को देखें जिसके चलते एक ladki dhoka deti hai.

Ladki Dhoka Kab Deti Hai? तो लड़की धोखा क्यूँ देती है और लड़की धोखा कब देती है?

  1. लड़की ने कभी प्यार किया ही नहीं था
  2. Career को ज्यादा Importance देना
  3. स्वभाव से फ़्लर्ट होना
  4. Boyfriend का अच्छा नहीं होना
  5. महंगे शौक – महंगी आदतें
  6. शारीरिक सुख न मिलना
  7. लड़के का गलत व्यवहार
  8. Boyfriend या Partner का नशा करना
लड़की धोखा क्यूँ देती है
प्यार में धोखा देना

1. लड़की ने कभी प्यार किया ही नहीं था: इस बात के 100% chances हैं कि लड़की ने प्यार ही न किया हो, और वो लड़के के लिए बस एक attraction फील करती थी।  और जैसे ही उसे कोई और ज्यादा आकर्षक चेहरा मिला वो उसके संग हो ली। ऐसी लड़कियों को फीलिंग्स यया भावनाओं से कुछ भी लेना देना नहीं होता।

इस तरह की लड़कियां नॉर्मली बहोत सारे लड़कों से रिश्ते बनाती तो हैं, मगर आखिर में शादी अपने घरवालों के तय किये हुए लड़के से ही करती है। इन्हे ज़िन्दगी में प्यार का इतना सा ही, मतलब पता होता है, जितना ये हिंदी सिनेमा और टीवी सीरियल्स में देखती हैं।

ऐसी लड़कियां अपना boyfriend उसी गति से बदलती हैं, जैसे बच्चों के नैपकिन. शुक्र मनाएं कि आप जल्दी उसके चुंगल से आज़ाद हो गएँ हैं।

2. Career को ज्यादा Importance देना: आजकल की लड़कियां बहोत करियर ओरिएंटेड होती हैं और कुछ मामलों में तो कुछ लड़कियों अपने करियर को आगे बढाने के लिए अपना सबकुछ दांव पे लगा देती हैं। ऐसी लड़कियों के लिए अपने करियर के सामने उनका प्य्यार ज्यादा मायने नहीं रखता है और वो आसानी से ज़रुरत पड़ने पर अपने प्यार को धोखा देकर आगे निकल जाती हैं।

ऐसा भी देखा जाता है की, कुछ लड़कियों को जब ऐसा लगता है कि, उनके बॉयफ्रेंड से ज़्यादा बेहतर ज़िन्दगी किसी ऐसे लड़के की है, जो उनमे रूचि ले रहा है, तो वो अपने पार्टनर को धोखा देने में बिलकुल नहीं हिचकिचाती हैं। 

यहाँ उन्हें ये लगता है कि, वो दूसरा लड़का उससे शादी करके उसे एक एक बेहतर ज़िंन्दगी दे सकता है, जो शायद उसका बॉयफ्रेंड न दे पाए। 

अपने करियर को इम्पोर्टेंस देना बिलकुल गलत नहीं, मगर अपने करियर के लिए किसी की भावनाओं और दिल को कुचल देना एक कभी न माफ़ करने वाला अपराध है और कुछ नहीं।

3. स्वभाव से फ़्लर्ट होना: जिस तरह बहोत सारे लड़के फ़्लर्ट करते रहते हैं लड़कियों के साथ ठीक उसी तरह कुछ लड़कियां ही नेचर से फ़्लर्ट होती हैं और उन्हें इसमें कोई शर्म या गिल्ट फीलिंग नहीं होती।  ऐसी लड़कियों के लिए प्यार में धोखा देना चेहरे को पानी से धोने जैसा आसान होता है।

इस तरह की लडकियां सिर्फ मौज़ मस्ती के लिए लड़कों के टच में होती हैं और किसी के भी साथ सीरियस नहीं होती, मगर पागल और दीवाने लड़के अपना सबकुछ मान बैठते हैं इनको और बाद में धोखा खाने की बातें करते नज़र आते हैं।

Ladki Dhoka Kyon Deti Hai?

100 me se 90 ko dhoka deti hai
Pyar Me Dhoka

4. Boyfriend का अच्छा नहीं होना: कुछ लड़के, किसी लड़की का प्यार पाने के लिए अपना सारा वक़्त लगा देते हैं। और बाद में उसी लड़की का प्यार पाने के बाद कुछ दिन या महीनो में उन्हें वक़्त नहीं देते हैं। और बहोत बार तो उनकी कॉल्स या मेसेज का ही जवाब देने में उन्हें तकलीफ़ और चिढ होती है।  ऐसे में लड़कियां अपना रास्ता अलग करना चाहती हैं और धोखा देना शुरू करती हैं।

5: महंगे शौक – महंगी आदतें : कुछ लड़कियों की आदतें और शौक बहोत महंगे होते हैं चाहे वो ड्रेस हो या मोबाइल या किसी महंगे होटल में कुछ खाना हो।

ऐसी लड़कियों के प्रेमी अगर उनकी ये नाजायज़ मांगे पूरी न कर पायें तो ये लडकियां धोखा देने में ज़रा भी देर नहीं करती क्यूंकि प्यार से ज्यादा इनके लिए वो चीज़ें होती हैं, जिन्हें पैसों से खरीदा जा सकता है।

लड़कियां धोखा क्यों देती है?

pyar me ladki dhoka deti hai
Ladkiyan Dhoka Kab Deti Hain?

6: शारीरिक सुख न मिलना: ये एक बहोत ही बड़ा मुद्दा है। शारीरिक सुख की चाहत जितनी एक लड़के या पुरुष की होती है उससे किसी भी हालात में कम किसी लड़की या महिला की नहीं होती।

लड़कियां इस बात को शायद खुलके अपने प्रेमी को न बताये मगर उन्हें भी इस बात से मतलब होता है। अगर किसी लड़की का पार्टनर उसे शारीरिक सुख दे पाने में अक्षम रहता है तो ऐसे में लड़की अपने सुख के लिए धोखा देने में नहीं हिचकिचाती है।

ये भी पढ़ें Breakup Ke Baad Kya Kare?

7:लड़के का गलत व्यवहार: कुछ लड़के अपनी गर्लफ्रेंड को अपनी जागीर समझते हैं, और उसनके ऊपर हावी रहते हैं.। ऐसे लड़के गाली गलौज भी कर सकते हैं और मार-धार भी। और ऐसी किसी भी हालात में कोई भी लड़की किसी ऐसे की तरफ झुकने लगती है जो उसे सम्मान दे और उसकी पूरी इज्ज़त से उसका मान दे।

ऐसी हालत में लड़की के धोखा देने का कारण समझ में आता है। मगर ऐसी हालत में, वो लड़की अपने पार्टनर को सच बताकर उससे दूर जा सकती हैं, बिना धोखा दिए अपना रिश्ता भी तोड़ सकती है। 

इससे काम से काम उन्हें धोखेबबाज का तगमा नहीं मिलेगा। 

8: Boyfriend या Partner का नशा करना: नशा एक ऐसी चीज़ है, चाहे वो किसी भी चीज़ का हो, कभी अच्छा नहीं होता।

कुछ लड़कियां जो किसी से प्यार करती है, जब ये जान लेती हैं कि उनके पार्टनर को शराब या जुआ, या किसी अन्य गन्दी आदतों का नशा है तो ऐसे में वो उनसे दूर होने लगती है, और किसी शरीफ बन्दे की तलाश उन्हें धोखा देने को मजबूर कर देती है।

Facebook Sad Love Story

तो दोस्तों ये हैं वो पॉइंट्स जिनकी वजह से लड़कियां धोखा देती हैं. और आपको इन पॉइंट्स में से वो वाला चुनना है जो आपके Ex Girlfriend के प्रोफाइल से पूरा मैच करता है।

ये बात बिलकुल सच है कि धोखा कोई भी किसी को किसी भी वक़्त दे सकता है और इसके लिए शायद वो लम्हा वो वक़्त भी जिम्मेदार हो, मगर ये भी उतना ही सच है कि, कोई भी सच्चा इंसान किसी को कभी धोखा नहीं दे सकता। और ऐसे इंन्सान को कोई लम्हा, कैसा भी वक़्त डिगा नहीं सकते। 

मगर ऐसे लोग बहोत काम है गिनती में अगर आपके पार्टनर इनमें से एक हैं तो उन्हें अपने पूरा और सच्चा प्यार दें उनके प्यार की कद्र करते हुए। 

अगर आप ये जानना चाहते है कि, प्यार में धोखा देने पर कौन सी धारा लगती है? तो मैं इसके बारे मैं फिर कभी एक पोस्ट ले कर आऊंगा। वैसे प्यार में धोखा किसी क़त्ल के जुर्म से कम किसी भी हालात में नहीं है मगर इसकी सज़ा क़ानून में बहोत कम है और न के बराबर है।

प्यार में धोखा कोई बभी दे सकता है।  इस बात को यूँ समझें कि, प्यार में धोखा, धोखेबाज़ देता है. वो लड़की या लड़का कोई भी हो सता है। 
इसके बहोत सारे कारण हो सकते हैं पूरी जानकारी के लिए पोस्ट देखें।
शुक्रिया अदा करें जिसने आपको धोखा देकर आपकी आँखें खोल दी और आप उस रिश्ते में नहीं रहे जिसमे प्यार ही नहीं था।
भारीतय क़ानून IPC के तहत धारा 499/500 लागू होता है।

आज Ladki Dhoka Kab Deti Hai के इस पोस्ट में इतना ही। अब मुझे दीजिये इजाज़त और आपके कीमती समय के लिए आपका बहोत बहोत शुक्रिया!

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.