Meaning Of True Love In Hindi | सच्चा प्यार क्या होता है?

हेलो दोस्तों, True Love In Hindi के इस पोस्ट में मैं आपका स्वागत करता हूँ। दोस्तों, ट्रू लव का मतलब क्या होता है, या, सच्चे प्यार का मतलब क्या होता है समझने से पहले हमें ये जान लेना चाहिए कि, लव क्या होता है?

लव, यानी प्यार एक अहसास है, एक अनुभूति, जिसे आप बहोत ज़बरदस्त तरीके से महसूस करते हो जब आप किसी से प्यार करने लगते हो। True Love In Hindi, के इस पोस्ट में हम सिर्फ उस प्यार की बातें करेंगे जो एक लड़का या पुरुष एक लड़की या महिला से करता है।

प्यार के बहोत सारे रूप हैं, मगर हम सिर्र्फ रोमांटिक प्यार की बात और चर्चा करेंगे। हम इस बात को समझने की कोशिश करेंगे कि, प्यार में क्या होता है, आप अपने लव को कैसे पहचाने, प्यार होने के बाद क्या होता है, और प्यार का सही अर्थ क्या होता है?

True Love In Hindi – सच्चा प्यार किसे कहते हैं

True love क्या है? दोस्तों, जैसा कि मैंने पहले ही कहा कि, प्यार एक अहसास होता है, और इसका पता आपको तब चलता है, जब आप किसी ऐसे शख्श से मिलते हो, जो आपके दिल के बिलकुल भीतर तक समा जाता है, और आप कुछ भी कर लो, वो अपनी उस जगह से टस से मस तक नहीं होता और वहीँ जम के बैठा रहता है।

true love in hindi meaning
True Love In Hindi

जब आप किसी से मिलते हो और वो आपको अच्छी/अच्छा लगने लगे तो ज़रूरी नहीं कि, वो प्यार ही है। इस बात के सैकड़ों नहीं हज़ारों चान्सेस हैं, कि, उस शख्श से मिलने के बाद अगर आप किसी दूसरे से मिलो, तो अब वो आपको अच्छी/अच्छा लगे। तो क्या आप दोनों से एक साथ प्यार करने लगते हो? नहीं। इसे आकर्षण कहते है, और ये किसी को भी किसी भी उम्र में हो सकता है।

साधारणतया आकर्षण, जवानी की दहलीज़ पर कदम रखने वालों में ज़्यादा काम करता है, और उन्हे अपना शिकार भी बनाता है।

जब आप दस आदमी से मिलते हो और वो दसों लोग आपको अपनी तरफ आकर्षित करते है तो ये एक सामान्य बात होती है, मगर जब आप उन्ही दस लोगों में से किसी ख़ास एक शख्श के बारे में, बहोत देर तक, या बहोत दिनों तक सोचते रहते हो, जब आप चाह कर भी उस ख़ास शख्श को अपने दिलो दिमाग से दूर नहीं कर पाते हो तो ये प्यार की शुरुआत होती है।

आप समझ भी नहीं पाते और प्यार धीरे धीरे आपको अपनी गिरफ्त में लेना शुरू कर देता है।

आप चाहे कोई भी काम करें, या किसी के भी साथ हो, वो शक्श हमेश आपकी यादों में, आपके दिल में, बसा रहता है। और आप इस मीठे मीठे दर्द को पाकर काफी खुश से रहते हो। ये वो वक़्त होता है, जब आप सिर्फ और सिर्फ उसी शख्श के साथ और पास होना चाहते हो।

Pyar ka pata kaise chalta hai – आप चाहे मूवी देखो या क्रिकेट मैच, आपका सारा ध्यान आपके प्यार पे होता है। ऐसे में, बहोत बार आप किसी की बात को सुनने के बावजूद नहीं सुन पाते हो। आपको सामने वाले के बोलने की आवाज़ तो सुनाई देती है, मगर आपका ध्यान कहीं और होने की वजह से आप समझ कुछ भी नहीं पाते हो कि, अगला क्या कह रहा है।

सच्चा प्यार क्या होता है?  What Is Real Love In Hindi? 

true love in hindi images
प्यार क्या होता है

लोग अक्सर पूछते हुए मिल जाते है कि, सच्चा प्यार क्या होता है, सच्चे प्यार की पहचान क्या होती है, झूठा प्यार क्या है, झूठे प्यार को कैसे पहचाने? जब लोग इस तरह के सवाल करते हैं तो मुझे सच में हैरानी होती है लोगो पे और दुःख होता है इस बात का कि, पूरी दुनिया सच्चा प्यार क्या है, और झूठा प्यार क्या है जैसे सवाल करने से पहले एक बात भूल जाती है कि, प्यार सच्चा और झूठा नहीं होता है।

True love ka Matlab kya hota hai?

प्यार सिर्फ प्यार होता है। प्यार करने वाले सच्चे और झूठे होते हैं। बुराई लोगों में होती है, प्यार में नहीं। जब कोई प्यार में किसी का दिल तोड़ता है, चीटिंग करता है, तो ये सब वो इंसान करता है, न कि प्यार।

इसलिए सबसे पहले हमे ये समझना पड़ेगा कि, या तो प्यार है या नहीं, प्यार में बीच का रास्ता नहीं होता भाई, और जहाँ होता है, उस ेप्यार नहीं टाइम पास कहते हैं।

Pyar ka matlab kya hota hai? प्यार का मतलब क्या होता है? 

what is love, True Love In Hindi
TrueLove Hindi Me

True Love एक बहोत ही रूहानी अहसास होता है। इसमें आप जिसको प्यार करते हो, उसे पूरी तरह से अपनाते हो, आपको उसकी शारीरिक बनावट या सुंदरता इस सोशल स्टेटस से कोई लेना देना नहीं होता है। आप उस शख्श को उसी तरह जैसी/ जैसा वो है अपनाते हो और उसे वाजिब सम्मान देते हो।

आप जिससे प्यार करते हो, कभी उनका दिल नहीं दुखाते, कुछ भी नया करने से पहले आप उनके बारे में सोचते हो, उनकी राय लेते हो, उनकी पसंद और नापसंद का ख्याल रखते हो।

True love meaning in hindi

प्यार का सही अर्थ क्या होता है – जब आप किसी को दिल से चाहो, हिंदी में बोले तो, When you are deepley in love with someone, तो आप उनकी बहोत सारी बाते उनके कहे बिना समझ जाते हो। ये होता है प्यार। इसे कहते है आशिक़ी और ये होता है इश्क़ यानी मोहब्बत यानी प्यार!

सच्चा प्यार का पता कैसे चलता है
what is true love in hindi?

अग्गर कोई sacha pyar करने का दावा करता है, तो मान के चलें कि उसके दावे बिलकुल खोखले हैं, क्यूंकि जो सच्चा प्यार करता है, उसे दावे करने की ज़रुरत कभी नहीं पड़ेगी। उसका प्यार उसके पार्टनर को अच्छे से पता रहता है, और जनाब, प्यार की खुशबू, बिरयानी की खुशबू की तरह तुरंत फ़ैल के सबको बता देती है कि प्यार कितना मज़बूत और कितनी शिद्दत से है। दावों कि तो बात ही नहीं होती प्यार में।

सच्चा प्यार कैसे पता चलता है?

जब आप किसी को बेइंतहा प्यार करो तो सामने वाला चाहे आपसे कितना भी नाराज़ हो जाए कितना भी झगड़ा कर ले, या बात करना बंद कर डे, मगर आपका प्यार कभी भी उनके लिए काम नहीं होता। बहोत मुमकिन है कि, शायद आप रो लें, आप भी गुस्सा करें और आप भी बात न करें, मगर प्यार फिर से आप दोनों को साथ ले आता है।

ये होता है सच्चे प्यार का लक्षण। और ऐसे बहोत सारे लक्षण होते हैं जिनकी चर्चा मैं बाद में करूंगा। 

और This Is The Meaning Of True Love In Hindi – अब कोई पूछे कि Sacha Pyar kya hai? तो उसे बताइये कि “सच्चा प्यार वो है जो एक सच्चा आदमी सच्चे दिल से अपनी पूरी ईमानदारी और सच्चाई के साथ किसी से करता है”

what is love in hindi
प्यार क्या होता है हिंदी में

जब आप किसी को सारी हदें तोड़ के प्यार करते हो तो आपको खुद भी उतना ही प्यार मिलता है सामने वाले यानी अपने पर्त्ने से। और ये प्यार को और मजबूत करता है। मगर एक बात अच्छी तरह से समझ लें, प्यार में स्वार्थ की भावना नहीं होती, इसलिए आपका प्यार इस बात से काम या ज़्यदा नहीं हो सकता कि आपका पार्टनर आपको कितना प्यार करता है?

जब कोई शक्श प्यार में लम्बे चौड़े वादे और बाते करने लगें, तो समझ जाएँ कि, अगले की मंशा में खोट है। प्यार करने वाले बाते नहीं करते बल्कि उनके कर्म और उनके एक्शन काफी होते हैं, प्यार की गहराई बताने के लिए।

और अगर आपका या आपके पार्टनर का मन किसी और यानी किसी तीसरे की तरफ झुकने लगे तो समझ जाएँ कि आप लोगों में प्यार कभी था ही नहीं। और जो था वो आकर्षण या कुछ और हो सकता है या कुछ भी हो सकता है सिवाय प्यार के।

प्यार ज़िन्दगी में खुशियां और हंसी लाता है, दुःख और आंसू नहीं।

सच का प्यार
Real Love In Hindi

क्यूंकि, जहाँ दिल को दिल से राहत होती है न, वहां तीसरे की ज़रुरत किसी भी सूरत में नहीं पड़ती। और जहाँ प्यार न होकर कुछ और हो, वहां तीसरे, चौथे, पांचवे, सबकी ज़रुरत बनी  रहती है।

True Love – FAQ

सच्चा प्यार यानि True Love एक ऐसा एहसास है जो हमेशा आपके साथ रहता है और किसी भी हालात में आपका साथ नहीं छोड़ता।
सच्चे प्यार की सबसे बड़ी निशानी किसी भी हालात में एक दुसरे का साथ नहीं छोड़ना होता है।
जब आपका पार्टनर आपका सम्मान करे और आपको प्यार के साथ आपके इज्ज़त भी दे, तो आप समझ सकते हैं कि, आपको सच में कोई प्यार करने वाला मिल गया है।
जब आप चाह कर भी किसी को अपने ख्यालों से दूर न कर सकें, और उस शख्श की याद आपको हमेशा सताए तो समझ जाएँ कि, आपको उस शख्श के साथ प्यार हो गया है।

कैसे पता करें प्यार सच्चा है या टाइमपास?

जब एक लड़के को सच्चा प्यार होता है या एक लड़की को किसी लड़के से सच्चा प्यार होता है तो वो उन्हे पूरे तौर पे और वो जैसे हैं, वैसे ही एक्सेप्ट करतें हैं।

सच्चा प्यार सच्चे इंसान करते हैं और वो प्यार में दिखावे जैसी चीज़ों से दूर रहते हैं। 

प्यार त्याग और समर्पण का एक मेल होता है, जहाँ आप अपने पार्टनर के लिए लुछ भी त्याग करने को तैयार रहते हो और अपने आपको पूरी तरह से सिर्फ एक शख्श के लिए समर्पित कर देते हो। प्यार में ईर्ष्या, जलन, द्वेष, या हिंसा का कोई स्थान नहीं होता।

सच्चा प्यार कैसे पहचाने
प्यार या टाईमपास

10 लक्षण कि आपका प्यार टाइमपास और झूठा है 

  1. अगर आपके पार्टनर के पास आपके लिए वक़्त निकालना मुश्किल होता हो। 
  2. अगर आपका पार्टनर अपने मोबाइल फ़ोन को आपके हाथों में देने से कतराते हों। 
  3. अगर आप उन्हें बिना बताएं उनका फ़ोन ले लें तो वो गुस्सा हो जाते हों या नर्वस हो जाते हों। 
  4. अगर वो आपसे मुलाकात के वक़्त भी अपने फ़ोन से चिपके रहते हों। 
  5. आपके पार्टनर अपने फेसबुक प्रोफाइल पे खुद को सिंगल बताते हों। 
  6. आपको लेकर खुले में घूमने से हिचकते हों। 
  7. अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से न मिलवाते हो। 
  8. आपकी किसी फेसबुक पोस्ट पे कमेंट या लिखे न करते हों, मगर बाकियों पे करते हों। 
  9. अगर वो किसी ख़ास लड़की/लड़के का ज़िक्र बार बार करे। 
  10. अगर वो आपसे दूर रहने के बहाने बनाते रहें 

ये सारे लक्षण आपको प्यार करने का दावा करने वाले की पोल खोलने के लिए काफी है कि, आपका प्यार पय्यार नहीं बल्कि टाइमपास है, और अगला आपको कभी भी मानसिक तौर पर काफी बड़ा आघात दे सकता है।

सच्चा प्रेम क्या है

जैसा कि मैंने पहले भी कहा है कि, प्रेम सच्चा या झूठा नहीं होता है। मगर इसके बावजूद कुछ शातिर लो प्यार करने का झांसा देने में कामयाब होते हैं। प्यार ऐसे ही लोगों के लिए बदनाम होता है। 

जब कोई आपको सच्चे दिल से प्यार करता है, तो आप उसके साथ एक अद्भुत सी शांति महसूस करेंगे। प्रेम आपको शांत करता है उद्वेगित नहीं। और जो एहसास आपको उद्वेगित करे उसे वासना कहते हैं प्यार नहीं। 

प्यार आपको सम्मान दिलाता है और बदनाम नहीं करता, प्यार जीवन में एक अच्छा बदलाव लाता है जो आपकी बेहतरी के लिए होता ही। अगर प्यार में आपके दिन रट झगड़ते बीतने लगे तो ऐसे में उस रिश्ते को तोडना सबसे बेहतर उपाय रहता है।

Breakup Ke Baad Kya Kare भी पढें 

रियल लव क्या होता है in english

प्यार में हो ही सकता है कि, आप अपने आपको बदल लें , क्यूंकि शायद आपका बदलना आपके प्यार को मजबूत करे और एक नै ऊंचाइयों पर ले जाए, मगर किसी भी सूरत में आप अपने पार्टनर के लाइफ स्टाइल या उन्हें बदलने की कोशिश नहीं करते। और अगर आपका पार्टनर आपको बदलने की कोशिश करता / करती है तो समझ जाएँ कि, साथ रहने के आसार बहोत ही काम है, क्यूंकि वो आपको उस हाल में पसंद नहीं करते और इसीलिए आपको बदलने की सलाह या ज़ोर दे रहे हैं।

प्यार आपकी ज़िन्दगी को खुशियों से सराबोर कर देता है और ज़िन्दगी का हर लम्हा हसीं और खूबसूरत बन जाता है। प्यार में आप खुश रहते हैं और यही तो है सच्चा प्यार यानी True Love In Hindi.

प्यार क्या होता है शायरी और अच्छी शायरी पढ़ के भी समझा जा सकता है। क्यूंकि उन सच्ची और अच्छी शायरी में आपको रूहानी प्यार के अहसास मिलते हैं। और आप सच्चे प्यार की परिभाषा को अच्छे से समझ सकते हैं। 

Concluding True Love In Hindi

प्यार एक बहोत ही प्यारा सा अहसास है, अगर आप प्यार में हैं तो अपने प्यार की पूरी कदर कीजिये, हम इंसान अक्सर लोगों को खोने के बाद ही उनकी अहमियत समझते हैं। ऐसा आपके साथ न हो, इसका ख्याल रक्खें।

उम्मीद करता हूँ कि, आप लोगों को Meaning Of True Love In Hindi, सच्चा प्यार क्या होता है, समझ में आया होगा और प्यार करने से क्या होता है, और प्यार होने के बाद क्या होता है के साथ साथ रियल लव क्या होता है भी समझ चुके होंगे।

अगर पोस्ट अच्छी और काम की लगी हो तो मेहरबानी कर के शेयर करें अपने दोस्तों के साथ और आने फेसबुक वाल पे ताकि और लोग भी इस पोस्ट से कुछ जान और समझ सकें।

आपके वक़्त का बहोत बहोत धन्यवाद!

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *